बीएससी (BSc) के बाद B.Ed का कोर्स कैसे कर सकते हैं

बीएससी (BSc) के बाद B.Ed का कोर्स कैसे कर सकते हैं

साथ में से बहुत सारे ऐसे स्टूडेंट है जो कि टीचिंग के फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं। आपको पता है यह है कि अगर किसी को टीचर शिक्षक बनना है तो B.Ed का कोर्स उनके लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। 

B.Ed के अलावा और भी कुछ कोर्सेज है जिसे आप करके शिक्षक बन सकते हैं लेकिन B.Ed के कोर्स का बहुत ज्यादा मान्यता है। अगर आप B.ed का कोर्स कर लेते हैं तो आप क्लास ट्वेल्थ तक के स्टूडेंट को पढ़ा सकते हैं। बहुत सारे स्टूडेंट के मन में एक डाउट होता है कि क्या बीएससी के बाद B.Ed कोर्स कर सकते हैं और कर सकते हैं तो बीएससी में कितने परसेंटेज मार्क्स होने चाहिए राज हम इस छोटे से पोस्ट में यही जानेंगे।

बीएड यानी कि बैचलर ऑफ एजुकेशन जो कि 1 डिग्री कोर्स है जिसे आप कभी भी कर सकते हैं। आप चाहे तो इसे क्लास ट्वेल्थ के बाद भी कर सकते हैं या फिर ग्रेजुएशन के बाद भी कर सकते हैं और पोस्ट ग्रेजुएशन के बाद भी यह कोर्स किया जा सकता है।

अगर आपकी पढ़ाई कुछ टाइम के लिए रुक गई थी मान लेते हैं कि आप में 3 साल पहले ही अपनी ग्रेजुएशन कंप्लीट कर ली उसके बाद कोई कोर्स नहीं किया तब भी आप चाहे तो आप जेब के बाद भी B.Ed का कोर्स कर सकते हैं उसमें आपको कोई भी दिक्कत नहीं होगी।

क्या बीएससी के बाद B.Ed का कोर्स कर सकते हैं?

जी हां बीएससी के बाद B.Ed का कोर्स बिल्कुल कर सकते हैं इसमें कोई भी प्रॉब्लम नहीं होगी। अगर आपने बीएससी कर लिया है तो आपके लिए B.Ed का कोर्स हो जाएगा 2 साल का।

बहुत जगह पर यहां फर्स्ट ईयर सेकंड ईयर होता है और बहुत सारे जगह पर यह सेमेस्टर वाइज होता है यानी के 2 साल में आपके 4 सेमेस्टर होते हैं।

हर स्टेट में B.Ed के लिए फॉर्म निकलता है एंट्रेंस एग्जाम होता है वहां वहां पर आप जाकर एडमिशन ले सकते हैं।

बहुत सारे ऐसे भी कॉलेज है जहां पर आपका डायरेक्ट एडमिशन हो जाता है। तो सभी तरह के कॉलेज मिलेगा तो जिस तरह से चाहे आप एडमिशन ले सकते हैं।

You May Also Like –


कितना परसेंटेज होना चाहिए B.Ed के लिए?

एक चीज जो बहुत सारे स्टूडेंट के मन में डाउट होता है कि कितना परसेंटेज होना चाहिए।

यह जो परसेंटेज क्राइटेरिया है यह अलग-अलग स्टेट में अलग-अलग है। बहुत सारे स्टेट ऐसे हैं जहां पर आप को मिनिमम परसेंटेज का कोई भी रिक्वायरमेंट नहीं है यानी कि अगर किसी के 50% से कम मार्क है तब भी वह एलिजिबल है। अगर हम यूपी की बात करें तो अगर आप बीएससी के बाद B.Ed का कोर्स करना चाहते हैं तो आपके मिनिमम 50% मार्क होने चाहिए इस समय में। हो सकता है कि आने वाले समय में यह नियम बदल जाए और सरकार इसे खत्म कर दे क्योंकि ऐसी बातें चल रही है कि मिनिमम परसेंटेज काजू क्राइटेरिया है उसे हटा दिया जाएगा।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *