आईआईटी (IIT) Engineer की Salary की पूरी जानकारी

| |
IIT Engineer की Salary की पूरी जानकारी

स्टूडेंट में IIT का क्रेज 3 चीजों के लिए है – आईआईटी की फैकल्टी, आईआईटी का इंफ्रास्ट्रक्चर और आईआईटी के पैकेज। आईआईटी अपने एजुकेशन के लिए तो फेमस हैं लेकिन आईआईटी अपने प्लेसमेंट के लिए बहुत ज्यादा फेमस है। प्लेसमेंट में पैकेज मिलते उसके लिए IIT बहुत ज्यादा फेमस है। जब कोई स्टूडेंट आईआईटी से पढ़ाई करता है और जब 4 साल की पढ़ाई खत्म हो जाती है और उसकी प्लेसमेंट लगती है तो उसे बहुत ज्यादा खुशी होती है।

 दोस्तों आज इस पोस्ट में आपको बताऊंगा कि अगर कोई स्टूडेंट आईआईटी से BTech करता है। IIT से इंजीनियरिंग करता है, तो उसकी जो सैलरी होती है वह कितनी मिलती है। उसका जो पैकेज होता है वह कितना होता है। Highest Package कितना होता है। एवरेज पैकेज कितना होता है। सभी की जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलेगी।

आईआईटी में एडमिशन लेना बहुत सारे स्टूडेंट का सपना होता है लेकिन इतना आसान भी नहीं है। आईआईटी कॉलेज से इंजीनियरिंग करने के लिए आपको JEE MAINS का एग्जाम क्लियर करना होता है। JEE Advance का एग्जाम पास करना तो है। उसके बाद आपका जो रैंक आती है उसके अकॉर्डिंग आपको आईआईटी कॉलेज मिलते हैं।

इसका मतलब यह नहीं कि आप नहीं कर सकते। बहुत सारे स्टूडेंट करते हैं। वह अपनी मेहनत के बल पर, अपनी पढ़ाई के दम पर वह सिलेक्शन लेते है IIT College में, तो आप भी जरूर कर सकते है बस जरूरत है अच्छी तरीके से पढ़ाई करने की, अच्छी तरीके से सही दिशा में मेहनत करनी की।

Also Read –

जब आपका आईआईटी कॉलेज में एडमिशन हो जाता है। उसके बाद जब आप वहां पर 4 साल पढ़ाई कर लेते हैं। फोर्थ ईयर मे जब आप होते हैं, तो दिसंबर के मंथ में बहुत सारी कंपनियां आपके कॉलेज में अति हैं और तब प्रोसेस शुरू होता है प्लेसमेंट का। बहुत सारी कंपनियां देश विदेश से जैसे कि माइक्रोसॉफ्ट, गूगल, बहुत बड़ी-बड़ी कंपनियां आपके कॉलेज में आएंगे। उसके बाद जो भी स्टूडेंट होंगे उनका इंटरव्यू होगा। उनसे कुछ क्वेश्चन पूछा जाएगा। उसके अकॉर्डिंग उनका सिलेक्शन होगा या फिर उसके अकॉर्डिंग उनका प्लेसमेंट होगा। 

प्लेसमेंट बेसिकली दो तरीके का होता है –

  • एक होता है आपका प्लेसमेंट इंडिया में
  • दूसरे आपका प्लेसमेंट इंटरनेशनल हुआ
  • प्लेसमेंट पैकेज होगी रिकॉर्डिंग होगी

अगर आपका प्लेसमेंट इंडिया में हुआ तो जो आपके पैकेज होगी वह ₹50,00,000 पर अन्नम के अकॉर्डिंग होगी। अगर आपका प्लेसमेंट इंटरनेशनल हुआ तो आपकी जो पैकेज बहुत ज्यादा होगी। आपके पैकेज 2.5 से 2 करोड रूपए की भी हो सकती है। एक चीज आपको यहां पर समझनी होगी। Package का मतलब होता है पूरे साल का पैकेज यानी कि 12 महीने का

बहुत सारे स्टूडेंट को कंफ्यूजन होती है अगर वह सुनते हैं कि 50,00,000 की पैकेज मिली है। इसका मतलब यह नहीं कि उसकी 50,00,000 पर मंथ की सैलरी है। उसको पूरे साल में यानी कि 12 महीने में ₹50,00,000 मिलेंगे। अब बिल्कुल भी कंफ्यूज मत करना। पैकेज का मतलब होता है 12 महीने का सैलरी या फिर अन्नम का भी मतलब होता है एनुअली।

किसी को एक करोड़ के पैकेज मिला या फिर 50,00,000 का पैकेज मिला, 10,00,000 का पैकेज मिला है तो उसका सिंपल सा मतलब होता है कि उसके पूरे साल यानी कि 12 मंथ की उसको पैकेज मिला है। मैंने आपको बताया कि जो आपके इंडिया में प्लेसमेंट होगा, तो आपकी जो पैकेज ₹50,00,000 होगी। लेकिन यह सब को नहीं मिलता।

  • डिपेंड करता है स्टूडेंट पर
  • डिपेंड करती है कंपनी पर कि किस कंपनी में प्लेसमेंट आपकी हो रही है
  • कहा पर आपकी जॉब हो रही है।

यह सारी चीजें बहुत ज्यादा मैटर करती है। यह ₹50 लाख की पैकेट सारे स्टूडेंट को नहीं मिलता है। अगर आपका इंडियन में प्लेसमेंट हो रहा है और बहुत बड़ी कंपनी प्लेसमेंट में तब आपको 50 लाख की पैकेज मिलेगी। लेकिन जो एवरेज पैकेज होता है वह अलग होता है, क्योंकि आप समझ सकते है कि सारे स्टूडेंट को तो एक तरीके का पैकेज नहीं मिल सकता।

कुछ बहुत इंटेलीजेंट स्टूडेंट होंगे। उनको बहुत ज्यादा पैकेज मिलेगा। कुछ स्टूडेंट ऐसे भी होंगे जिनको कम पैकेज मिलेगा। अगर हम एवरेज पैकेज की बात करें तो एवरेज पैकेज 15,00,000 रुपए की होती है

अगर आपका इंडिया में प्लेसमेंट हो रहा है तो आप उस अकॉर्डिंग देख सकते 15,00,000 का पैकेज मिलता है यानी कि 1 महीने में आपको वहीं करीब ₹1,25,000 की सैलरी होगी पर मंथ। 

दोस्तों, अगर आप चाहोगे तो मैं एक और आर्टिकल लिख दूंगा जिसमें मैं आपको बता दूंगा कि आपको किस कैटेगरी में सबसे ज्यादा पैकेज मिलती है। क्या आपको कंप्यूटर साइंस पर सबसे ज्यादा पैकेज मिलती है, या फिर मेकेनिकल में मिलती है, सिविल में मिलती है। क्योंकि आपकी जो सैलरी होती है या फिर जो आपका पैकेज होता है, इस पर भी डिपेंड करता है कि आप की केटेगरी कौन है।

एक और चीज में आपको यह पर कहना चाहूंगा। अगर आपको पैकेज अच्छा चाहिए तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं होगा कि जैसे कि मैंने बताया कि Fourth Year के दिसंबर में कंपनी आती है। तो सोचो कि 6 महीने पहले से अब उसकी तैयारी शुरू करोगे तो आपका सिलेक्शन हो जाएगा। हो सकते कि आपका सिलेक्शन हो जाए, लेकिन अगर आपको बहुत अच्छा पैकेज चाहिए तो आपकी उसकी तैयारी स्टार्टिंग से करनी चाहिए।

अगर आप हर रोज थोड़ा-थोड़ा पढ़ते है। डेली थोड़ा-थोड़ा 1 घंटे 2 घंटे प्रैक्टिस करते हो, सिलेक्शन के लिए, प्लेसमेंट के लिए। आप जब 4 साल, जो लास्ट ईयर में होंगे आप। उस समय तक आपका बहुत ही स्टैंडर्ड हाई हो जाएगा और आपके सामने कोई कंपीट करने वाला होगा ही नहीं। तब जाकर आपको बहुत ज्यादा अच्छी पैकेज मिल सकती है।

अगर आपको बहुत अच्छा करने है तो इसके स्टार्टिंग में उसकी तैयारी शुरू कर देनी चाहिए और उसका फल आपको जरूर मिलेगा।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आईआईटी की सैलरी कितनी होती है पोस्ट पसंद आई होगी। अगर आप और भी इसी तरह की जानकारी चाहते हैं तो हमारे वेबसाइट करना ना भूले। अगर आपके मन में कोई भी सवाल है तो नीचे कमेंट करना ना भूलें।

Similar Posts

3 Comments

  1. My name is manish kumar Jab Hamari College Mein Sabhi companiyan aaengi to Ve Sare students ko job Denge

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *