एसएससी एमटीएस (SSC MTS) A to Z जानकारी – Salary, Promotion, Age,Fees, Exam Pattern

| |
एसएससी एमटीएस (SSC MTS) A to Z जानकारी - Salary, Promotion, Age,Fees, Exam Pattern

अगर आप दसवीं के बाद ही सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं तो एसएससी एमटीएस (SSC MTS) आपके लिए बहुत अच्छा हो सकता है। इसकी सैलरी बहुत अच्छी है, और एक और बड़ी बात इस काम में आपको कोई भी टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। बस आपको टाइम से अपने घर से ऑफिस जाना है ऑफिस से घर जाना है मतलब किसी तरह की कोई टेंशन नहीं है।

इस आर्टिकल में आपको एसएससी एमटीएस के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी जैसे कि – 

क्या क्वालिफिकेशन होनी चाहिए?

एज क्या होनी चाहिए सभी केटेगरी के लिए जनरल, एससी, एसटी, ओबीसी

एग्जाम पैटर्न क्या होता है?

किस तरीके के क्वेश्चन आते हैं?

एप्लीकेशन फॉर्म कब आता है?

उसकी फीस कितनी होती है?

आपकी सैलरी कितनी होगी और

आपको कौन-कौन से काम करने पड़ते हैं एसएससी एमटीएस के सिलेक्शन के बाद?

आपके प्रमोशन कैसे होगा, कितना तक प्रमोशन हो सकता है।

यह सारी चीज आपको इस आर्टिकल में एसएससी एमटीएस के बारे में पता चलेगा, तो इसे आखिर तक जरूर पढ़ें।

एसएससी एमटीएस की संपूर्ण जानकारी हिंदी में

एसएससी एमटीएस के लिए क्वालीफिकेशन?

दोस्तों, मैंने पहले ही बता दिया था कि दसवीं के बाद सरकारी नौकरी तो आपको क्लियर हो गया होगा कि अगर आप एसएससी एमटीएस के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो आपको दसवीं की परीक्षा को पास करना होगा। आप चाहे तो 12वीं के बाद और ग्रेजुएशन के बाद भी अप्लाई कर सकते हैं, लेकिन कम से कम आपको 10th पास होना होगा।

एसएससी एमटीएस के लिए एज क्या होनी चाहिए?

अगर बात करें एज लिमिट की तो यह हर कैटेगरी के लिए है अलग अलग होता है।

अगर आप जनरल कैंडिडेट है तो आपकी इच्छा 18 से 25 साल होनी चाहिए।

अगर आप ओबीसी में आते हैं तो आपकी जो एज है उसमें आपको 3 साल का और रिलैक्सेशन मिलेगा यानी कि आपकी एज 18 से 28 के बीच होनी चाहिए।

अगर आप ऐसी और एसटी कैटेगरी मैं आते हैं तो जो आपकी आगे होनी चाहिए वह 18 साल से लेकर 30 साल के बीच होनी चाहिए।

अगर आप फिजिकली हैंडिकैप्ड है तो जो आपकी उम्र होनी चाहिए वह18 साल से लेकर 35 साल के बीच होनी चाहिए। यह था एसएससी एमटीएस में एज लिमिट।

एग्जाम का क्या पैटर्न होता है?

SSC MTS में दो तरह के पेपर होते हैं। पेपर वन और पेपर दो।

पेपर वन में आपके ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन आते हैं यानी कि एक क्वेश्चन के 4 ऑप्शन होंगे, जो सही होगा उसको अपको ठिक करना होगा। इसको करने के लिए आपको 2 घंटे का समय मिलता है। जो एसएससी एमटीएस का पेपर 1 होता है वह ऑनलाइन मोड में होता है। इन दोनों पेपर को आप चाहे तो इंग्लिश या फिर हिंदी किसी भी लैंग्वेज में दे सकते हैं।

एसएससी एमटीएस में किस टाइप के क्वेश्चन आते हैं?

एसएससी एमटीएस में आपको इंग्लिश, जनरल इंग्लिश, जनरल रीजनिंग, साइंस, न्यूमेरिकल, एप्टिट्यूड से रिलेटेड क्वेश्चन आते हैं। लेकिन आपको घबराने की जरूरत नहीं है इतने बड़े बड़े वार्ड सुनकर। बस क्वेश्चन इस से आते हैं, लेकिन जो क्वेश्चन का लेवल होता है वह बहुत ही नॉर्मल होता है, बहुत ज्यादा लेवल हाई नहीं होता है।

अगर अपने पेपर वन क्लियर कर लिया तो आप पहुंचेंगे पेपर दो में। पेपर 2 डिस्क्रिप्टिव टाइप का होता है। इसमें आपको एक ऐसे लिखना आता है जिसमें आपको 30 मिनट का समय मिलता है। Paper 2 में सिर्फ आपको क्वालीफाइंग मार्क चाहिए क्योंकि जो मेरिट बनता है वह पेपर वन के अकॉर्डिंग बनते हैं।

दोनों पेपर को क्वालीफाई कर लिया तो उसके बाद आपकी डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और उसके बाद आप की पोस्टिंग हो जाएगी जो भी आपके रिंग आएगा उसके हिसाब से।

एसएससी एमटीएस का एग्जाम कितने बार होता है?

एसएससी एमटीएस का फॉर्म साल में एक बार एक बार आता है। इसकी जो फीस होती है ऑनलाइन अप्लाई करने की वह नीचे दिया गया है –

अगर आप जनरल या ओबीसी के Male  को ₹100 देने होंगे।

अगर आप Female है किसी भी कैटेगरी के तो आपके लिए यह बिल्कुल फ्री होता है।

एसएससी एमटीएस में कितने प्रकार के नौकरी होते हैं?

एसएससी एमटीएस में आप पिओन की नौकरी कर सकते हैं, चपरासी की जॉब कर सकते हैं। उसके साथ-साथ आपको दफ्तरी का काम करना होगा। दफ्तरी का काम करने का मतलब की फाइल से रिलेटेड, कागजात से रिलेटेड जैसे कि इस फाइल को ले जाकर वहां पर रखना, जेरॉक्स करना, फोटोस्टेट करना, मेल करना। इस तरीके का काम मतलब कि ऑफिस से रिलेटेड जो काम होते हैं। उसके साथ-साथ आपको माली, सफाई वाला, अगर आपको ड्राइविंग की जॉब मिल सकती है।

आपको अगर गाड़ी चलाना आता है तो ड्राइविंग का काम मिल सकता है। जो बड़े-बड़े ऑफीसर होते हैं उनके गाड़ी को आप चला सकते हैं। चौकीदारी के भी नौकरी आपको मिल सकती है एसएससी एमटीएस में।

लेकिन जो जनरली इसमें नौकरी होती है यानी कि 50% जो job मिलता है इसमें आपको चपरासी की ही मिलती है। यह डिपेंड करता है कि आपका कितना नंबर आया है एग्जाम में।

एसएससी एमटीएस में सैलरी और प्रमोशन कितने होते हैं?

पहली बात कर लेते हैं प्रमोशन के बारे में। उसके बाद हम बात करेंगे सैलरी के बारे में।

एसएससी एमटीएस में प्रमोशन आपका हो सकता है। अगर आप किसी भी नौकरी में है जैसे कि आप पिओन बन गए एसएससी एमटीएस क्लियर करने के बाद। उसके बाद आपकी जो पसैलरी होगा वह हर साल कुछ ना कुछ इंक्रीज हो जाता है। मान लीजिए कि आप 3 साल इस जॉब में कर लेते हैं तो उसके बाद करीब ₹2000 आपकी सैलरी इनक्रीस हो जाएगी।

कुछ साल जॉब करने के बाद LDC भी बन सकते हैं यानी कि लोअर डिविजन क्लर्क।

आपकी जो पोस्टिंग होती है यानी कि जो भी आपको जो मिलता है, वह जो मंत्रालय होते हैं, भारत सरकार के मंत्रालय होते हैं या फिर जो सरकारी विभाग होते हैं उसी में आपकी पोस्टिंग होती है। 

अब बात कर लेते हैं कि एसएससी एमटीएस में है आखिर सैलरी कितना मिलता है

इसमें सैलरी आपकी ठीक-ठाक है शुरुआत में। मान लीजिए कि आप एसएससी एमटीएस की परीक्षा को पास करके नौकरी ले लेते हैं तो जो आपकी सैलरी होगी वह 16000 से लेकर ₹20000 तक हो सकती है। उसके बाद आपका धीरे-धीरे प्रमोशन होता जाएगा तो आपकी सैलरी बढ़ती जाएगी। अगर आप 3 साल इस में नौकरी कर लेते हैं तो आपकी सैलरी में ₹2000 की बढ़ोतरी हो जाएगी उसके बाद फिर ₹4000 की बढ़ोतरी हो जाएगी। इस तरीके से आपकी सैलरी बढ़ती जाएगी।

SSC MTS Job Profile, Salary, Work, Promotion Video –

यह एसएससी एमटीएस के बारे में ए टू जेड जानकारी कैसा लगा नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *