कितना साल लगता है Doctor बनने में – पूरी जानकारी

|
कितना साल लगता है Doctor बनने में

आज हम लोग जानने वाले हैं कि Doctor बनने में इतना टाइम लगता है, यानी कि कितने साल लगता है अगर किसी को डॉक्टर बनना है। अगर आपके मन में भी यह सवाल है, तो इस पोस्ट में आपको इसका जवाब मिलने वाला है। अगर आप यह जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंत जरूर पढ़ें।

अगर हम लोग डॉक्टर की बात करें तो यहां एक बहुत ही प्रतिष्ठित प्रोफाइल है। कैरियर के रूप में देखते हैं तो बहुत मान सम्मान आपको मिलता है डॉक्टर बनने के बाद। लेकिन बात आती है कि डॉक्टर बनने में कितने साल लगते हैं।

डॉक्टर बनने में कितने साल लगते हैं ओ जानने से पहले आपको यहां जानना पड़ेगा कि डॉक्टर बनने के लिया आपको कौन सी पढ़ाई करनी पड़ती है। तभी तो आपको समझ में आएगा उस पढ़ाई को करने में कितने साल लगेंगे।

अगर आपको डॉक्टर बनना है तो सबसे पहले आपको क्लास ट्वेल्थ पास करना पड़ेगा। सिर्फ क्लास ट्वेल्थ पास करना काफी नहीं है, Class 12 में आपको biology सब्जेक्ट होना जरूरी है, यानी कि साइंस स्ट्रीम होना चाहिए बायो ग्रुप से। जब आप क्लास ट्वेल्थ पास कर लेते हैं, उसके बाद आपको डॉक्टर बनने के लिए मेडिकल का कोर्स करना पड़ता है। मेडिकल का कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम देना पड़ता है। उस एंट्रेंस एग्जाम को हम लोग neet-ug के नाम से जानते हैं।

जब आप NEET का एंट्रेंस एग्जाम देते हैं, अगर आपकी उसमें अच्छी रैंक आती है तो आपको एक गवर्नमेंट कॉलेज मिल जाता है। यह इस पर निर्भर करता है कि आपका रैंक कैसी आई है।

मान लेते हैं कि आपको एक अच्छा कॉलेज मिल गया और आपने अपने कॉलेज में एडमिशन ले लिया। इसके बाद आपको पढ़ाई करनी पड़ेगी डॉक्टरी की या फिर मेडिकल की पढ़ाई करनी पड़ेगी। मेडिकल कोर्स कई तरीके के होते हैं जैसे

  • MBBS Doctor होते हैं
  • BAMS doctor होते हैं यानी कि जो आयुर्वेदा डॉक्टर होते हैं
  • BUMS doctor होते है जो कि यूनानी डॉक्टर होते हैं
  • BHMS doctor होते है जो कि होम्योपैथ से जुड़े होते हैं

यह चार पांच कोर्स होते हैं आपको डॉक्टर बनने के लिए। क्योंकि बहुत तरीके के डॉक्टर होते हैं, सभी लोग एमबीबीएस ही नहीं होते, सभी लोग ही BAMS नहीं होते, लेकिन फिर भी जो सबका टाइम ड्यूरेशन है यह करीब-करीब सेम है। तो आपको कोई भी प्रॉब्लम नहीं होगी समझने में। आप कोई भी डॉक्टर बनना चाहते हैं उसके लिए आपको एक जैसा समय लगेगा।

Also Read –

मान लेते हैं की आपने किसी भी कोर्स में एडमिशन ले लिया। मान लेते हैं कि आपने एमबीबीएस में एडमिशन ले लिया। जो एमबीबीएस का कोर्स होता है यह होता है चाहे 4.5 साल का

जब आप यह 4.5 साल का कोर्स कर लेते हैं, उसके बाद आपको 1 साल का इंटर्नशिप होता है। इंटर्नशिप कंपलसरी होते हैं। इस हिसाब से अगर हम देखें तो यह 5.5 साल का कोर्स हो गया।

सारे 5.5 साल का कोर्स करने के बाद आपको एक एमबीबीएस का डिग्री मिल जाता है। लेकिन अगर आपको एक अच्छा डॉक्टर बनना है। आपको एक अच्छा नाम बनाना है, आपको एक अच्छा कैरियर बनाना है। तो सिर्फ आप एमबीबीएस की डिग्री लेकर नहीं कर सकते हैं। उसके बाद आपको मास्टर डिग्री (Masters degree) लेनी पड़ेगी यानी कि आप चाहे तो एमडी (MD) कर लीजिए या फिर एमएस (MS) कर लीजिए। इन दोनों कोर्स में से भी आपको एक कोर्स करना पड़ेगा। यह दोनों कोर्स 2 साल का होता है। एमडी करेंगे तभी आपको 2 साल का समय लगेगा और आप एमएस करेंगे तभी आपको 2 साल का समय लगेगा

Note – एमडी और एमएस करने के लिए भी आपको एंट्रेंस एग्जाम देना पड़ेगा। अगर आप उस बीच में टाइम लेते हैं तैयारी करने के लिए। मान लीजिए कि 1 साल आप तैयारी करने के लिए समय लेते हैं, तो 1 साल और उसमें जाएगा।

इस तरीके से अगर हम सभी को जोड़े तो 4.5 साल आपका एमबीबीएस हो गया या फिर और भी कोई कोर्स हो गया, 1 साल आपकी इंटर्नशिप हो गए। तो 5.5 साल तो यह हो गया और आपका जो मास्टर डिग्री आप करते हैं जो एमडी करते हैं या फिर एम एस करते हैं इसमें आपका 2 साल हो गया। 5.5 साल यह और 2 साल है तो 7.5 साल तो आपको लगना ही है

यह इस पर भी निर्भर करता है कि आप NEET UG के एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी मैं कितना समय लगता है और एमडी के तैयारी में कितना समय लगता है उतना बढ़ जाएगा लेकिन कम से कम 7.5 साल तो लग ही जाएगा एक अच्छा डॉक्टर बनने में

डॉक्टर तो आप एमबीबीएस करने के बाद ही कहलाने लगेंगे। आप चाहे तो आगे पढ़ाई नहीं भी करें लेकिन दोस्तों आज के समय में बहुत ज्यादा कंपटीशन है और सभी को अपना कैरियर बहुत अच्छा करना है। इसलिए 99% जो स्टूडेंट होते हैं जो कि एमबीबीएस करने के बाद मास्टर डिग्री करते ही हैं।

इस तरीके से अगर हम पूरे समय को कैलकुलेटर करे तो आपको 7.5 साल कम से कम लग ही जाएगा डॉक्टर बनने के लिए।

मुझे आशा है कि अब आपको समझ में आ गया होगा कि डॉक्टर बनने के लिए आपको कितने साल लगेंगे या फिर कहे डॉक्टर बनने के लिए आपको कितने साल पढ़ाई करनी पड़ेगी।

अगर आपको दी गई जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। अगर आपको कुछ पूछना है इस विषय में तो नीचे कमेंट करना ना भूलें।

Similar Posts

3 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *