सीटेट (CSAT) का एग्जाम क्या होता है इसे कौन कराता है

|
सीटेट (CSAT) का एग्जाम क्या होता है? इसे कौन कराता है

बहुत सारे लोग जानना चाहते हैं कि सीसैट (CSAT) एक्जाम क्या होता है और यह एग्जाम कौन देता है? इस एग्जाम को पास करने के बाद क्या बना जाता सकता है? आज आपको इस पोस्ट में CSAT परीक्षा से संबंधित बहुत सी इंपॉर्टेंट बातें पता चलेंगे, तो आप इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें।

CSAT का फुल फॉर्म क्या है?

सीसैट का अगर हम फुल फॉर्म की बात करें तो CSAT का फुल फॉर्म होता है सिविल सर्विसेज एप्टिट्यूड टेस्ट (Civil Services Aptitude Test)।

आपको पता ही होगा कि जो भी कैंडिडेट आईएएस (IAS) आईपीएस (IPS) बनना चाहते हैं, उनको यूपीएससी (UPSC) द्वारा जो सिविल सर्विसेस का एग्जाम कंडक्ट कराया जाता है उनको पास करना होता है।

Also Read This –

इस एग्जाम में 3 स्टेज होते हैं – पहला प्रीलिम्स जिसे प्रारंभिक परीक्षा भी कहते हैं, दूसरा मेंस एग्जाम यानी कि मुख्य परीक्षा और उसके बाद बारी आती है इंटरव्यू की। यह तीनों एग्जाम अगर आप क्लियर कर लेते हैं। उसके बाद आप का मेडिकल टेस्ट होगा, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होगा। यह सब कुछ क्लियर करने के बाद आप एक IAS, IPS, आदि ऑफिसर बन जाते हैं या फिर जैसे भी आपकी रैंक आई होती है उससे के अकॉर्डिंग आपकी पोस्ट मिल जाती है।

CSAT क्या होता है?

जो CSAT exam होता है यह है जो सिविल सर्विसेज (Civil Services) है इसी से रिलेटेड होता है।

जैसे कि मैंने बताया कि जो यूपीएससी के सिविल सर्विसेज का एग्जाम होता है जिसमें आपको तीन स्टेट होते हैं – प्रीलिम्स, मैंस सौर इंटरव्यू। जो प्रीलिम्स का एग्जाम होता है इसमें 2 पेपर होते हैं। पहला पेपर होता है जनरल स्टडीज 1 और जो दूसरा पेपर होता है वह जनरल स्टडीज 2 । इसी सेकंड वाले पेपर को CSAT बोला जाता है यानी कि सिविल सर्विसेज एप्टीट्यूड टेस्ट।

अगर आपको मैंस का एग्जाम क्लियर करना है तो जरूरी है कि आप फर्स्ट पेपर यानी जनरल स्टडीज एक और जनरल स्टडीज सेकंड इन दोनों पेपर को आप को पास करना पड़ेगा, तभी आप प्रीलिम एक्जाम क्लियर करेंगे और Mains के लिए एलिजिबल हो जाएंगे।

सीसैट के एग्जाम में किस तरीके का क्वेश्चन आता है?

सीटेट एग्जाम में कुल मिलाकर 80 क्वेश्चन होते हैं। यह सब क्वेश्चन मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन (MCQ) टाइप होते हैं यानी कि ऑब्जेक्टिव टाइप क्वेश्चन होते हैं। इसमें आपको चार ऑप्शन मिलेगा जो भी सह ऑप्शन होगा आपको उसको सेलेक्ट करना होता है। इस एग्जाम में आपको 2 घंटे का समय मिलता है। यह जो 80 क्वेश्चन होते हैं यह होते हैं 200 मार के। 

और एक चीज की इस में नेगेटिव मार्किंग भी होती है। आपको इस बात का भी ध्यान रखना होता है कि नेगेटिव मार्किंग के वजह से आपकी मार्क्स काम जायेगा।

यह क्वालीफाइंग पेपर है यानी कि इसमें सिर्फ आपको पास होना होता है। इससे आपके मेरिट मैं कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

अगर आप इसमें 33% मार्क्स ले आते हैं यानी कि 200 में से आपके 66 नंबर आ जाते हैं तो आप इस एग्जाम को क्वालीफाई कर जाते हैं। इस एग्जाम को पास करने के बाद आप मेंस के लिए एलिजिबल हो जाते हैं।

सीसैट के पेपर से आपके मेरिट पर कोई भी फर्क नहीं पड़ता है

तो दोस्तों यही है CSAT एग्जाम। बहुत सारे लोगों के डाउट्स थे तो मुझे उम्मीद है कि जो भी लोग जानना चाहते थे उनको क्लियर हो गया होगा कि यह एक यूपीएससी जो सिविल सर्विसेज का एग्जाम होता है उसी का एक भाग है। अगर आप इसे क्वालीफाई कर जाते हैं तो आप मैंस के लिए एलिजिबल हो जाते हैं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *