डिग्री (Degree) की पूरी जानकारी – फायदे के साथ

डिग्री (Degree) की पूरी जानकारी - फायदे के साथ

डिग्री एक ऐसा शब्द जिसे आपने बहुत बार सुना होगा। अपने भैया के मुंह से, दीदी के मुंह से, बड़े लोगों के मुंह से, कि उसकी डिग्री कंप्लीट हो गई, उसकी डिग्री चल रही है, इस जॉब के लिए डिग्री होना जरूरी है। आपके भी मन में यह सवाल उठता होगा कि डिग्री (Degree) कौन सी पढ़ाई होती है? मैंने तो सोना नहीं है? यह डिग्री कब किया जाता है? इसी करने के क्या फायदे है।

अगर आपके भी मन में यह सवाल है या फिर आप जानना चाहते हैं कि डिग्री कौन सी पढ़ाई को बोलते हैं, तो आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। आपकी यह डाउट दूर हो जाएंगे। तो चलिए शुरू करते हैं।

डिग्री किसे कहते हैं? What is Degree in Hindi? 

सबसे पहले हम लोगों को दसवीं पास करनी पड़ती है। उसके बाद हम लोगों को साइंस, आर्ट्स या कॉमर्स पढ़ना पड़ता है। उसके बाद हम लोग पास करते हैं क्लास 12th को।

जब हम लोग क्लास ट्वेल्थ को पास कर लेते हैं तो उसके बाद हमें और भी पढ़ाई करनी होती है। वहा पर एक विद्यार्थी को बहुत ज्यादा सोचना पड़ता है कि क्लास ट्वेल्थ पास कर लिया लेकिन इसके आगे क्या किया जाए क्योंकि बहुत सारे कोर्सेस होतें है। सभी की अपनी-अपनी विशेषताएं हैं। जिसको जिस फिल्ड में करियर बनाना होता है उसके अनुसार वह कोर्स करता है। कोई BA करता है, कोई BSc करता है, कोई Bcom करता है, कोई BTech करता है, तो कोई एमबीबीएस करता है। मतलब अपने अपने इंटरेस्ट के कोडिंग जिसको जो कोर्स करना है वह करता है। यह कोर्स कोई 3 साल का होता है तो कोई 4 साल का होता है।

Also Read –

शिक्षक कैसे बन सकते हैं B.Ed के बाद । How to become Teacher in India

जब आप 3 साल या फिर 4 साल का कोर्स कंप्लीट कर लेते हो तो बोला जाता है कि आपकी ग्रेजुएशन कंप्लीट हो गई है या फिर आप ग्रेजुएट हो चुके हैं। जब आप यह 3 साल या फिर 4 साल का कोर्स कंप्लीट कर लेते हो तो उसी को बोला जाता है कि आपने अपनी डिग्री कंप्लीट करनी है। आप की डिग्री कंप्लीट हो चुकी है यानी कि आपने अपनी ग्रेजुएशन कंप्लीट कर ली। आप एक ग्रैजुएट कैंडिडेट हो चुके हैं।

जब आपकी ग्रेजुएशन पूरी हो जाती है तो अपने फिल्म में देखा होगा या फिर 3 ईडियट्स देखा होगा कि ब्लैक कैप और ब्लैक ड्रेस लोग पहने रहते हैं। वह उसी टाइम पहना जाता है जब आपको डिग्री मिलती है।

ब्लैक कैप और ब्लैक ड्रेस पहने लोग हाथ में एक पेपर का रोल Degree लेकर खरे है.
ब्लैक कैप और ब्लैक ड्रेस पहने लोग हाथ में एक पेपर का रोल (Degree) लेकर खरे है.

आपने यह भी देखा होगा कि हाथ में एक पेपर का रोल होता है वहां आपकी डिग्री होती है ऐसा नॉर्मल कॉलेज में नहीं होता है यह सब बड़े बड़े कॉलेज में होता है।

डिग्री क्या इंपॉर्टेंट है? 

डिग्री बहुत ज्यादा इंपोर्टेंट है। इन फैक्ट, आज के टाइम में बिना डिग्री के तो भूल ही जाएगी आपको कहीं अच्छी जॉब मिलने वाली है। वह बात अलग है कि अगर आप एक्स्ट्राऑर्डिनरी है, आप में बहुत ज्यादा टैलेंट है तो आपको तो जॉब मिल ही जाएगी।

अगर आप चाहते हैं कि आपको एक अच्छी सरकारी नौकरी मिले और एक ठीक-ठाक प्राइवेट जॉब मिले तो कम से कम आपकी ग्रेजुएशन कंप्लीट होनी ही चाहिए यानी कि आप की डिग्री कंप्लीट होनी चाहिए।

डिग्री के फायदे

बहुत सारी वैकेंसी ऐसी आती है गवर्नमेंट जॉब में जिसमें आपकी जो मिनिमम क्वालीफिकेशन लगता है वह ग्रेजुएशन होता है, यानी कि आप की डिग्री कंप्लीट होनी चाहिए।

प्राइवेट जॉब में बहुत ज्यादा रिक्वायरमेंट होती है कि जो भी कैंडीडेट्स हो उसका कम से कम ग्रेजुएशन कंप्लीट होना चाहिए।

आप किसी भी सब्जेक्ट से ग्रेजुएशन कीजिए क्योंकि अगर आपने ग्रेजुएशन कंप्लीट कर लिया यानी कि आपने अपनी डिग्री कंप्लीट कर लिया तो इसका फायदा आपको जरूर मिलेगा।

अगर आपको बिजनेस भी करना है तब भी आपकी ग्रेजुएशन कंप्लीट होनी चाहिए।

मुझे उम्मीद है कि आपको समझ में आ गया होगा कि डिग्री क्या होती है। डिग्री का मतलब होता है कि किसी स्टूडेंट ने अपनी ग्रेजुएशन कंप्लीट कर ली है

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *